Wednesday, April 2, 2014

chek your knowledge for class 8 Hindi



iz”u 1 bu iz”uks es ls dksb ikpW ds mRrj la{ksi es nsA                                             35
      ¼d½ xkW/kh th dk tUe dgkW gqvk Fkk \
¼[k½ nsorkvks us mu ij D;k fNMdk gksxk \
¼x½ ys[kd us “kqjohj fdls dgk gS \
¼/k½ Lokeh foosdkUun dks cpiu ls D;k Hkw[k Fkh \
¼M½ cwnW dgk ls fudyh \
¼p½ fclslj dks eNyh ekjs ds xqj fdlus fl[kk,s \
¼N½ igyh lokjh jsyxkMh dc dgkW pyh \
iz”u 2 bu iz”uks es ls dksb ikpW ds mRrj foLrkj ls nsA
¼d½ dckMh fdl ixdkj O;kikj djrs gSA
      ¼[k½ vesfjdk es loZ /keZ lEeysu es Lokeh th +}kjk fn, x, Hkk’k.k dk lkj vius “kCnks es fyf[k,A
      ¼x½ iz;kx lkguh us [ksy [ksy es folslj  dks D;k D;k fl[kk;k
      ¼/k½ ,d cwnW vl dfork dh lizlax O;k[;k dhft,A
      ¼M½ Tho tarqvks ds lkFk ges dSlk O;gokj djuk pkgh,\
¼p½ Lokeh foosdkUun ds okLrfod uke RkFkk mudh f”k{kk dk o.kZu dhft,A
iz”u 3 bu es ls dksb chl “kCnks ds vFkZ fyf[k,A
buke]   psr]   uje]   xxu]   u:ikbZ]   izknZHkko]   vken]   dq”kkxz]   yQMk]   fiiklk] ihMk]     fupksM]   vj.;ks]   cnk]  vkrZukn]   [knku]   ukfHkLFky]   ca”k]   lnkuhj]   Lok;Rr]   vdqykgV] 
iz”u 4 fuEufyf[kr i~n;k”ka ds es ls fdlh ,d dk HkokFkZ fyf[k,A
     ¼d½   T;ks fudydj cknyksa dh xkns lsA
            Hkh vHkh ,d cwnW dqN vkxs c<hAA
            Lkspus f      Qj fQj ;gh the s yxhA
            vkgA D;ks /kj NksMdj eS ;ks d<hAA
      ¼[k½   eq>s dne dne ij pkSjkgs feyrs gSA ckWg ds yk,A
            ,d iSj j[krk gwW fd lkS jkg QwVrhA
iz”u 5 ogqfodYih; iz”u
      ¼d½ ikpos ntsZ es xkW/kh th dks fdrsus :Ik, dh Nk=o`Rrh feyrh Fkh \
       izrki ujk;k.k     nhun;ky feJ      ljkstuh uk;Mw      ljkoth ,nyth xksih
¼[k½ lqHkk’k pzUnz cksl fdldh “kS;k ij “kks; gksxs \
      fdj.kks ds rhj            Lo.kZ rhj    “kSy         yksgs ds cus rhj
¼x½ vkt ns”k es fdlds [kjhnkj c<rs tk jgs gS \
      gfy;kj            ljlksa rsy          yksgk        lksuk
¼/k½ Lokeh foosdkUun dk tUe dc gqvk \
      d 1893     [k 1863     x 1869      /k 1890
  
M eq>s cPpks ds ------------ ds fy, fy[kok;k gSA
      d fodkl     [k ykHk     x fo”ks’kkd    /k Hkfo’;
p tky dh ejEer dkSu dj jgk FkkA
d iz;kx lkguh     [k    fclslj
x /kuir           /k jktdey
iz”u 6 pkj ykbu dh dksb dfork fy[kksA
iz”u 7 mfpr feyku djs
      rhjks dh “k;;k ij                                      tky
      Lokeh foosdkUuna                                        lqHkk’k
      fclslj                                                fQYedkj
      igyh lokjh xkMh                                       v/kkRe
      lR;thr jk;                                           bXySM
iz”u 8 fuEufyf[kr “kCnksa ds foykse  fyf[k,
      nqyZHk] vuqt] lqx/k] eaxy] thou
iz”u 9 fjDr LFkkuks dks HkjksA
      ¼d½ T;ks fudydj cknyks dh --------------------------------------------- ls
      ¼[k½ nqj ns”k esa fdlh fons”kh xxu --------------------------------------- ds uhpsA
      ¼x½ egkRek xk/kh dks NBs ntZ es fdruh -------------------------------------- feyrh Fkh
      ¼/k½ e`R;q nsorkvks us gksxs ----------------------------------- rqEgkjs [khps
¼M½ ,d lqanj lhi dk ------------------------------------------------ [qkyk

No comments:

Post a Comment